MBBS करने के लिए जाना चाहते हैं विदेश तो NEET परीक्षा पास करनी होगी जरूरी

जरूरीविदेश से एमबीबीएस करने वालों को ये खबर झटका दे सकती है। दरअसल मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) ने एक अधिसूचना जारी की है। एमसीआई की अधिसूचना के मुताबिक मेडिकल कोर्सेज में प्रवेश के लिए आयोजित की जाने वाली सामान्य राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) को विदेश में एमबीबीएस मेडिकल कोर्स करने के लिए अनिवार्य होगा।एक अनुमान के मुताबिक हर साल, लगभग 7,000 छात्र चिकित्सा का अध्ययन करने के लिए भारत से बाहर जाते हैं। ज्यादातर छात्र चीन और रूस जाते हैं।अभी तक neet क्लीअर करना उनके लिए जरूरी था जो छात्र भारत के किसी भी सरकारी या निजी मेडिकल कॉलेज में दवा का अध्ययन करना चाहते हैं। पीटीआई के अनुसार, जो मेडिकल कोर्स करना चाहता है, उसे भारत के बाहर किसी भी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए एमसीआई से एक आवश्यक प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा।अभी तक neet क्लीअर करना उनके लिए जरूरी था जो छात्र भारत के किसी भी सरकारी या निजी मेडिकल कॉलेज में दवा का अध्ययन करना चाहते हैं। पीटीआई के अनुसार, जो मेडिकल कोर्स करना चाहता है, उसे भारत के बाहर किसी भी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए एमसीआई से एक आवश्यक प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा। 
भारतीय छात्रों को विदेश में बिना किसी परीक्षा दिए चिकित्सा शिक्षा को प्राप्त करने की अनुमति दी गई थी और विदेशों में प्राथमिक चिकित्सा योग्यता (एमबीबीएस) प्राप्त करने के बाद भारत में अभ्यास पंजीकरण के लिए विदेशी चिकित्सा स्नातक परीक्षा (एफएमजीई) नामक एक स्क्रीनिंग टेस्ट को उत्तीर्ण करना था।

IPL 2019: डेविड वॉर्नर की जोरदार वापसी, लगाया रेकॉर्ड 37वां अर्धशतकसनराइजर्स हैदराबाद के पूर्व कप्तान डेविड वॉर्नर ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 12वें सीजन में कमाल की वापसी की है। उन्होंने कालकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ टूर्नमेंट में अपने पहले मुकाबले में जोरदार हाफ सेंचुरी लगाई है।
सनराइजर्स हैदराबाद के पूर्व कप्तान डेविड वॉर्नर ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 12वें सीजन में कमाल की वापसी की है। उन्होंने कालकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ टूर्नमेंट में अपने पहले मुकाबले में जोरदार हाफ सेंचुरी लगाई है। यह उनकी आईपीएल में 37वां पचासा था। इसके साथ ही वह इस टूर्नमेंट में सबसे अधिक अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। 

आलिया भट्ट ने फिल्मफेयर अवॉर्ड में रणबीर कपूर से कहा- "I Love You",64वें फिल्मफेयर अवॉर्ड (64th FilmFare Awards) में आलिया भट्ट (Alia Bhatt) की फिल्म 'राजी' (Raazi) ने धूम मचा दी. इस फिल्म ने सबसे ज्यादा अवॉर्ड (FilmFare Awards Winner List) अपने नाम किए. लेकिन इस अवॉर्ड शो का मिजाज उस समय रंगीन हो गया, जब आलिया भट्ट (Alia Bhatt) ने रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) को चूम कर उन्हें 'आई लव यू' बोल खुलेआम अपने प्यार का इजहार कर दिया. आलिया भट्ट (Alia Bhatt) के प्यार के इजहार का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. शनिवार रात अवॉर्ड शो में फिल्म 'राजी' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार लेने के लिए मंच पर आईं आलिया ने रणबीर को अपने लिए 'बेहद खास' बताया.

होली की छुट्टी के बाद शेयर बाजार तेजी के साथ खुला। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 31 शेयरों का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 65.72 अंक (0.17%) मजबूत होकर 38,452.47 अंक पर खुला। वहीं, नैशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों का सूचकांक निफ्टी 28.15 अंक (0.24%) चढ़कर 11,549.20 अंक पर खुला। 9:18 बजे सेंसेक्स के 26 शेयरों में खरीदारी जबकि शेष 5 शेयरों में बिकवाली हो रही थी।

Related News