अपनी हाइट को दो हप्ते में एक इंच बढ़ाये इन उपाय को आजमाकर. How to growth your hight with in a week

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं लंबाई बढ़ाने के तरीकों के बारे में,दोस्तों लंबाई हमारे पर्सनालिटी का अहम हिस्सा होता है,जिनका कद लंबा होता है वह देखने में आकर्षक लगते हैं,इसलिए लड़का और लड़की हर कोई चाहता है उसका लम्बाइ कम ना हो जिन लड़के और लड़कियों की लंबाई कम होती है वह अपने आप को औरो से कम आकते है और हमेशा अपने हाइट बढ़ाने के बारे में सोचते रहते हैं मैं आपको ऐसे ही कुछ आसान तरीके बताओ जिससे आप अपनी लंबाई बढ़ा सकते हैं.


  लम्बाई बढ़ाने के लिए लटकाना  सबसे फायदेमंद होता है लटकने से सरीर का पूरा भार                      आपके आपके हाथो पे आ जाता है और भर के कारन आपकी शरीर के सभी माँसपेसिओ में खिचाव आता है और आपकी रुकी हुई  लम्बाई बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है. लटकने के लिए आपको अपने हाथ को ऊपर करके किसी पुललप बार या दिवार के सहारे २० सेकंड तक लटकाना होगा। ऐसा आपको लगातार दस बार करना है. नियमित रूप से इसको करने परर कुछ ही दिनों में आपको अपनी लम्बाई में फर्क दिखने  लगेगा।
  •  रस्स्सी कूदना हमारे बचपन में लड़कीओ का सबसे पसंदीदा खेल हुआ करता था,                                लेकिन नियमित रूप से रस्सी कूदने वली लड़कीओ या लड़को के लम्बाई सामनय लोगो से अधिक होती है और वो कभी मोटापा का शिकार नहीं होते है. रस्सी कूदने से रीढ़ की हड्डी और पैर के मसल्स  (कॉल्फ ) में खिचाव होता है और एक नया मसल्स बनता है जिससे महीने भरमे लम्बाई बढ़ जाएगी. 
  •          जिनकी लम्बाई बिलकुल नही बढ़ रही है और वे १ या २ इंच से किसी भर्ती में या लम्बाई की कमी से किसी स्पोर्ट्स में छत जा रहे है वे डेली एक वर्कआउट अपने पैरो के कॉल्फ मसल्स के लिए करे, ऐसा करने से उनकिलमबाई एक महीने में १ से २ इंच बढ़ जायेगी। कॉल्फ मस्सल्स की वर्कआउट करने के लिए आपको सीधा खाद होकर अपने एड़ी को ऊपर उठाकर अपने पंजो पर खड़े हो जाए और लगातार ऐसा ५० बार करे ऐसे करने से पैरो के काफ मस्सल्स में खिचाव आएगा और लम्बाई बढ़ जाए
  • भोजन-  लम्बाई बढ़ने के लिए अपने भोजन में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ा देना चाहिए, प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत अंडा और मछली है. जिनकी लम्बाई काम है उन्हें अपने भोजन में अंडा और  मछली को जरूर शामिल करना चाहिए। अंडे में प्रोटीन के साथ साथ विटामिन डी कैल्शियम और रिबोफ्लैविन हमारी हड्डियों मजबूत बनाते हैं. 
  •  मछली में प्रोटीन के साथ साथ कार्बोहायड्रेट, विटामिन, और रेशों का खजाना भी होती हैं. जो हमारे शरीर के ग्रोथ हार्मोन्स को बढ़ाते है. 
  • आशा करता हु की दिए गया जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित हो  और आपको पसंद आया हो अगर ये जानकारी अछि लगी तो इस पेज को फॉलो जरूर करे, मई आपको ऐसे हिहि हेल्थ से रिलेटेड जानकारी देता रहूँगा 

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